अगर दिवाली की रात दिखें ये पांच चीजें, तो समझिए खुल जाएगी आपकी किस्मत

अगर दिवाली की रात दिखें ये पांच चीजें, तो समझिए खुल जाएगी आपकी किस्मत

दिवाली पर हम हम धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना करते हैं। जिससे मां लक्ष्मी धन में वृद्धि का आशीर्वाद प्रदान करती है। मान्यता है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं और पूरे वर्ष घर में सुख संपदा का वर प्रदान करती हैं। कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या को दिवाली के त्योहार पर अक्सर हमें कई ऐसे संकेत मिलते हैं जो हमारे भविष्य की घटनाओं का हिंदू धर्म शास्त्रों में कई ऐसे शुभ-अशुभ संकेतों के बारे में बताया गया है जो हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं का पूर्वाभास कराती हैं। शकुन शास्त्र में ऐसी कई बातें बताई गई हैं जो आने वाले समय के अच्छे या बुरे होने के बारे में बतातीं हैं। इसी प्रकार शकुन शास्त्र के अनुसार दिवाली की रात अगर आपको यह पशु पक्षी नजर आएं तो यह माता लक्ष्मी के आगमन का संकेत माना जाता है। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से पशु पक्षी हैं जिन्हें दिवाली की रात देखना शुभ मानते हैं। 

उल्लू

जैसा कि सब जानते हैं देवी लक्ष्मी के वाहन के रूप में उल्लू को देखा जाता है। शकुन शास्त्र की मानें तो दिवाली की रात उल्लू का दिखना बहुत शुभ माना जाता है। मान्यता है कि यदि दिवाली की रात उल्लू के दर्शन हो जाए तो इससे साल भर घर में मां लक्ष्मी का वास बना रहता है। 

बिल्ली

आम दिनों में बिल्ली को देखना अशुभ माना जाता है लेकिन शकुन शास्त्र के अनुसार दिवाली की रात घर में या आस-पास बिल्ली दिखना मां लक्ष्मी के आने का सूचक होता है। ऐसा माना जाता है कि यदि आपको अपने घर के आसपास बिल्ली दिख जाए तो घर में खुशहाली आती है। 

छछूंदर

आमतौर पर इस छछूंदर को घर में दिखना खराब माना जाता है। लेकिन शकुन शास्त्र कहता है कि अगर दिवाली की रात को अगर आपने घर में छछूंदर देख लिया तो आप बहुत ही खुश किस्मत होंगे। मान्यता है कि घर में छछूंदर दिखने से घर की आर्थिक तंगी दूर होती है और परिवार के सारे बिगड़े काम बनने लगते हैं। 

गाय

हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार गाय की हमेशा पूजा की जाती है। दिवाली की रात गए के दिखने का अर्थ है कि मां लक्ष्मी परिवार में प्रेम की वर्षा करती है। गाय दिखने से परिवार के लोगों में स्नेह बढ़ता है और एका मजबूत होती है। 

छिपकली

घरों में सबसे ज्यादा दिखने वाला जीव है छिपकली। आमतौर पर लोग इससे डरते भी हैं, हालांकि यह हमें कोई नुकसान नहीं पहुंचाती और मच्छर-मक्खी जैसे छोटे जीवों को खाकर घर की सफाई करती रहती है। शकुन शास्त्र के अनुसार दिवाली की रात अगर आपको घर में छिपकली दिखती है तो इसका अर्थ है कि आपके घर में सुख समृद्धि आने वाली है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *